Thursday, September 19, 2024
Homeट्रेडिंग फैशनस्वाद और सेहत दोनों में बेस्ट हैं ये Winter Special भारतीय...

स्वाद और सेहत दोनों में बेस्ट हैं ये Winter Special भारतीय पकवान

सर्दियों का मौसम आते ही भूख बढ़ने लगती है। इसके साथ ही गर्मागर्म कुछ नया खाने का मन करता है। पर रोज-रोज क्या नया बनाया जाएं ? ये सोचना मुश्किल हो जाता है। इस मौसम में भरपूर ताजी सब्जियां और फल बाजारों में मिलते है। तो बस विंटर की इन ताजी सब्जियों को आप घर लेकर आएं और बनाएं कुछ नया। क्या, वो हम बताते हैं आपको। इस आर्टिकल में आपको विंटर स्पेशल (Winter Recipes) खास डिश के बारे में जानकारी मिलेगी। इसके साथ ही उन्हें बनाने की पूरी विधि भी। तो एक बार जरुर ट्राई करें इन खास पकवानों को।

गाजर का हलवा

Winter Recipes

सर्दियों के मौसम (Winter Recipes) में गाज़र का हलवा सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। ताजी-ताजी गाज़र लाएं उन्हें धोकर, छीलकर, कद्दूकस कर लें। अब कड़ाही में घी डालकर गाज़र को पकाएं। गाजर को अच्छे से पकाएं।

जब गाजर अच्छे से पक जाएं तब इसमें थोड़ा सा खोया (मावा) मिक्स कर लें। फिर थोड़ी देर पकाएं और अपने स्वाद के अनुसार शक्कर डालें, साथ ही पसंद के अनुसार ड्रायफ्रूट डालें। सर्दी स्पेशल गाजर का हलवा तैयार है।

प्याज के पकोड़े 

Winter Recipes

बारीक-बारीक लंबी साइज की प्याज काट लें। दो लोगों के हिसाब से दो बड़े प्याज काफी रहेंगे। अब मीडियम साइज की कटोरी से डेढ़ कटोरी बेसन ले लें। इसमें हरा धनिया, हरी मिर्च, हींग, सौंफ, अजवाइन, जीरा, हल्दी और नमक डालें। अब पूरे मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें। कटे हुए प्याज डाले और पानी डालकर घोल तैयार कर लें। इस घोल को 10 मिनट के लिए रेस्ट करने दें। तब तक एक कड़ाही में तेल डाल कर गैस पर चढ़ाएं।

10 मिनट बार तेल गर्म होने पर धीमी आंच पर पकोड़े डीप फ्राई कर लें। गर्मागर्म प्याज के पकोड़ों का आनंद हरी चटनी के साथ लें। सर्दियों में प्याज के पकोड़ों के साथ चाय भी बनाएं। ये विंटर स्पेशल (Winter Recipes) डिश हर भारतीय की पसंद होती है।

गोंद के लड्डू 

Winter Recipes

एक कड़ाही में घी पिघला लें। उसमें खाने का गोंद डालकर मीडियम आंच पर फ्राई कर लें। गोंद का कलर गोल्डन ब्राउन हो जाए तो उन्हें निकाल लें। कुछ देर ठंडा होने के बाद गोंद को कूट लें या फिर मिक्सी में दरदरा पीस लें। अब कड़ाही में घी को दोबारा गर्म करें। उसमें आटा डालकर मीडियम आंच पर सेकें। आटे का रंग जब हल्का भूरा होने लगे तो उसमें गोंद, काजू, तरबूज के बीज, पिस्ता और बादाम डाल दें।

अच्छे से मिलाकर गैस बंद कर दें। ड्राई फ्रूट्स को फ्राई करके मिश्रण में मिला लें। अब इस मिश्रण को कड़ाही से निकालें और ठंडा होने के लिए रख दें। अब आटा और गोंद के इस मिश्रण में पिसी चीनी को मिला लें। मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं और लड्डू बांधना शुरु करें। ध्यान रखें की मिश्रण के थोड़ा गर्म होने पर ही लड्डू आसानी से बनते हैं। ये गोंद के लड्डू सर्दी के मौसम (Winter Recipes) में बहुत फायदेमंद होते हैं।

सर्दी स्पेशल (Winter Recipes) खिचड़ी

Winter Recipes

सर्दी के दिनों में हर तरह की ताजी सब्जियां आसानी से मिल जाती है। तो इन दिनों खिचड़ी खाने का मज़ा कुछ और ही होता है। तो अपनी पसंद के अनुसार खिचड़ी में डाले जा सकते वाली सब्जियां काट के तैयार कर लें। अब पैन या कुकर में घी में इसे बनाएं। घी गर्म होने पर इसमें सभी प्रकार के खड़े गर्म मसाले डालें।

जीरा, राई डाले हींग भी जरुर मिलाएं। कटी हुई सभी सब्जियों को एक के बाद थोड़ा-थोड़ा कुक करके डालते जाएं। चावल और दाल डाले, अब हल्दी, नमक डालकर कुकर को बंद करें 3 से 4 सीटी में खिचड़ी पककर तैयार हो जाएंगी। सर्दी में (Winter Recipes) ये खिचड़ी बहुत फायदेमंद होती है।

सरसो का साग

sarso ka saag

सरसों, पालक और बथुआ के पत्तों को साफ करके पत्तों को मोटा-मोटा काट कर कुकर में डालें। एक कप पानी डाल कर उबालने रख दें। ये पत्तों का मिक्चर ठंडा कर मिक्सी में पीस कर रख लें। अब टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को मिक्सी से बारीक पीस लें। कढ़ाई में तेल डाल कर गरम करें। हींग और जीरा डालें।

हल्दी पाउडर, टमाटर का पेस्ट और लाल मिर्च डाल कर, मसाले को तब तक भूने जब तक कि मसाला तेल ना छोड़े दे। अब पिसे हुए सरसों के पत्ते का पेस्ट मिक्स करें। आवश्यकतानुसार पानी, भुना मक्के का आटा और नमक डाल कर मिक्स करें। सब्जी में उबाल आने के बाद 5-6 मिनिट तक धीमी आंच पर पकने दें। सरसों का साग तैयार है। जब भी परोसे ऊपर से बटर या घी डालें। इससे इसका स्वाद और बढ़ जाएगा। सरसो के साग को मक्के की रोटी के साथ खाएं।

कड़ाही वाला दूध

kesar badam milk

सबसे पहले दूध उबाल लें। आधा लीटर दूध में 2 लोगों के लिए कड़ाही वाला दूध बनाकर तैयार होगा। उबालते हुए इसमें शक्कर अपने स्वाद के अनुसार मिलाएं। दूध को उबाले जब तक वो गाढ़ा ना हो जाए। अब इसमें कुटी हुई इलायची और केसर डालें। पांच मिनट पाएं और छोटे टी स्पून से आधा स्पून हल्दी डालकर थोड़ा और पकाएं। अपनी पसंद के अनुसार ड्राय फ्रूड डालें फिर थोड़ा पकाएं। गर्मा गर्मा सर्दी स्पेशल (Winter Recipes) हेल्दी दूध तैयार है।

हरे मटर की कचौरी

matar kachori

2 चम्मच पानी में हींग को घोल ले। मैदा और आटे में नमक और घी डाल कर मल लें। जब आटे का लड्डू बनने लगे, तो हींग वाला पानी डाल दें। थोडा-थोडा सा पानी डाल कर गूथ लें, और इसे 10 मिनट के लिए ढक कर रख दें। मिक्सी जार में मटर, हरी मिर्च, अदरक लहसुन डाल कर दरदार पीस लें ।

पीसी मटर मे नमक स्वादानुसार,लाल मिर्च पाउडर,चाट मसाला, जीरा पाउडर गरम मसाला मिला दे। आटे की लोई बनाकर 1 से 2 चम्मच मटर भर कर लोई बनाकर बेल लें। कड़ाही में तेल गर्म करें। उसमें मटर भरी पूरी को कम आंच पर दोनों तरफ़ से सुनहरा होने तक तल लें। कचौड़ी तल कर प्लेट में निकाल ले। इसे हरी और मीठी चटनी के साथ खाएं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments