Friday, September 20, 2024
Homeट्रेडिंग फैशनचुनावी साल में मोदी सरकार का अंतिम बजट सत्र कल से....

चुनावी साल में मोदी सरकार का अंतिम बजट सत्र कल से….

मोदी सरकार का ‌अहम बजट ‌(Budget) संसद बजट सत्र 31 जनवरी से शुरु होने जा रहा है। इससे पहले आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सर्वदलीय बैठक बुलवायी है। आपको बता दें की इस वर्ष लोकसभा के चुनाव होने है, तो यह मोदी सरकार का अंतरिम बजट होगा। संसद का यह बजट सत्र 31 जनवरी से शुरु होगा और 9 फरवरी तक चलेगा।

बजट से पहले सर्वदलीय बैठक आज 

Budget

संसद सत्र से पहले आज की सर्वदलीय बैठक मोदी सरकार के लिए बहुत अहम है। चूंकि यह बजट (Budget) इस सरकार (Pm Narendra Modi) का अंतिम बजट होगा। तो इस लिहाज से सरकार कई अहम मुद्दों पर निर्णय लेगी। अंतरिम बजट (Budget), आर्थिक सर्वे के आधार पर तैयार किया जाता है। वित्त मंत्री की अगुवाई में आज 11 बजे बैठक में सरकार जरुर मुद्दों पर एक निर्णय तय करेगी। जो संसद सत्र में पेश किए जाएंगे।

राष्ट्रपति के संबोधन के बाद शुरु होगा Budget सत्र  

Budget

बुधवार से संसद का बजट (Budget) सत्र शुरु होगा। उससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सुबह 11 बजे संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। दोनों सदनों की ये संयुक्त बैठक नए संसद भवन के लोकसभा कक्ष में आयोजित होगी।

ये बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं 

Nirmala Sitharaman

मोदी सरकार के इस अंतरिम बजट (Budget) में महिलाओं को लेकर कुछ बड़े ऐलान किए जा सकते हैं। सरकार किसानों को दी जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि को बढ़ाने की घोषणा भी कर सकती है। इसके साथ ही सरकार कई और बड़ी राहत भी दे सकती है। ऋण की दरों में कमी के साथ कई नए निर्णय इस सत्र (Budget) में पेश होंगे। जो जनता को लाभान्वित करें।

चुनावी साल में पेश होंगे 2 बजट (Budget)

lok sabha election 2024

साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। इस लिहाज से चुनावी साल में देश में दो बजट (Budget) पेश होते हैं। जिसमें से पहला बजट मौजूदा सरकार प्रस्तुत करती है। इसके बाद दूसरा बजट चुनाव के बाद गठित नई सरकार पेश करती है। चुनावी हलचल के बीच पेश होने वाला बजट आम जनता के लिए फायदेमंद होना जरुरी है। जिसका सरकार पूरा ध्यान रखेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments