Friday, September 20, 2024
Homeट्रेडिंग फैशनदेश मना रहा "एकता दिवस", स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को हुए पांच साल...

देश मना रहा “एकता दिवस”, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को हुए पांच साल पूरे

देश भर में आज सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की जयंती एकता दिवस के रुप में मनाई जा रही है। इस विशेष अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के एकता नगर पहुंचे और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर पुष्पांजलि अर्पित की। इसके साथ ही सरदार पटेल की स्मृति में विशेष रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। पीएम ने इस अवसर पर उपस्थित जनों के सामने देश को एकता में जोड़े रखने की शपथ भी ली।

स्टैच्यु ऑफ यूनिटी को 5 साल पूरे हुए 

Sardar Vallabhbhai Patel

देश के प्रथम गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) को आज पूरा देश नमन कर रहा है। उन्होने हमेशा लोगों को एकता के सूत्र में बांधा रखा, यहीं वजह है की उनके जन्मदिवस को हम सभी एकता दिवस के रुप में मनाते हैं। प्रधानमंत्री बनने से पहले नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए सरदार वल्लभ भाई पटेल की सबसे ऊंची प्रतिमा बनाने की नींव रखी थी। उनके इस सपने ने प्रधानमंत्री बनने के बार साकार रुप लिया। आज नर्मदा के किनारे एकता नगर के नाम से प्रसिद्ध स्थान में बनी “स्टैच्यू ऑफ यूनिटी” दुनिया भर के लोगों का आकर्षण का केंद्र बनी चुकी है। इस प्रतिमा को आज पूरे 5 साल पूरे हो चुके हैं।

एकता नगर में संपन्न हुआ विशेष समारोह 

स्टैच्यु ऑफ यूनिटी के नाम से प्रसिद्ध भारत के लौह पुरुष सरदार पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की प्रतिमा के 5 साल पूरे होने का जश्न बहुत शानदार रहा। 31 अक्टूबर 2018 को इस प्रतिमा का अनावरण सरदार पटेल की जयंती पर ही किया गया था। इससे पहले साल 2014 से इस दिन को पीएम मोदी की सरकार ने एकता दिवस के रुप में मनाने की घोषणा की थी। एकता दिवस पर गुजरात के केवडीया में स्थित एकता नगर में खास समारोह आयोजित किया गया है।

सरदार पटेल ने भारत को जोड़ा था एकता के सूत्र में 

सरदार वल्‍लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) ने एकजुट भारत के दृष्टिकोण का समर्थन करते हुए 550 से अधिक रियासतों को भारत संघ में मिलाया था। इस कारण से उनकी जयंती को राष्‍ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day) के तौर पर मनाया जाता है। ये काम आसान नहीं था, यदि ऐसा ना होता तो आज भारत के कई हिस्से होते।  सरदार पटेल ने अपनी सोच से भारत को एक सूत्र में जोड़े रखा। उनके इसी आचरण को पीएम मोदी ग्रहण करते हैं। पीएम मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से उनकी जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस की शुरुआत की थी।

एकता नगर बन चुका शानदार पर्यटन स्थल 

Sardar Vallabhbhai Patel

पीएम मोदी के निर्देश पर एकता नगर का विकास किया जा रहा है। अब तक पांच सालों में ये एक बहुत शानदार पर्यटन स्थल बन चुका है। स्टैच्यु ऑफ यूनिटी (Sardar Vallabhbhai Patel) को देखने के लिए देश विदेश से लोग आते हैं। साल 2023 की ही बात की जाएं तो अब तक यहां करीब 31.92 लाख पर्यटक आ चुके हैं। इसके साथ ही एकता नगर में कई और प्रोजेक्ट पर काम जारी है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी बनने के बाद एक के बाद एक 26 नए प्रोजेक्ट बनाए गए और केवडीया अब एकता नगर भी बन गया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments