Friday, September 20, 2024
Homeट्रेडिंग फैशनभारतीय वायुसेना को मिला नया ध्वज, जानिए क्या कहता है ये चिन्ह

भारतीय वायुसेना को मिला नया ध्वज, जानिए क्या कहता है ये चिन्ह

भारतीय वायुसेना (Air Force Day) आज अपना 91वां दिवस मना रहा है। इस अवसर पर उत्तरप्रदेश के प्रयागराज में शानदार एयर शो कार्यक्रम आयोजित हुआ। भारतीय वायुसेना(Air Force Day) के जांबाज सैनिकों ने एयर शो में अपने शौर्य का प्रदर्शन किया। इसके साथ ही वायुसेना को 72 साल बाद नया फ्लैग प्राप्त हुआ।

Air Force Day

एयर चीफ मार्शल ने दिया संबोधन 

वायुसेना (Air Force Day) दिवस कार्यक्रम की शुरुआत में सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी ने संबोधन दिया। जिसमें उन्होंने कहा की “हमने अग्निवीरों के पहले बैच और महिला अग्निवीरों सहित उसके बाद के बैचों को सफलतापूर्वक भारतीय वायु सेना में शामिल किया है। एयर चीफ मार्शल ने ये भी बताया की इस साल पहली बार हमारे स्वदेश निर्मित हल्के लड़ाकू विमान ने भी एक विदेशी अभ्यास में भाग लिया।

Air Force Day

लड़ाकू विमानों ने आसमान में लगाई दहाड़  

इस वर्ष के वायु सेना दिवस (Air Force Day) की थीम ‘आईएएफ-एयरपावर बियॉन्ड बाउंड्रीज़’ है। थीम वायुशक्ति की अंतर्निहित वैश्विक पहुंच को उपयुक्त रुप से दर्शाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए बहादुर सैनिको ने अपने शौर्य का प्रदर्शन आकाश में किया। प्रयागराज के आसमान में भारतीय सेना के लड़ाकू विमान राफेल, जगुआर, सुखोई और मिग कलाबाजी करते दिखाई दिए।

Prayagraj

प्रयागराज में ऐसा रहा नज़ारा 

हर साल 8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना दिवस मनाया जाता है। इस बार 91वीं वर्षगांठ संगम नगरी प्रयागराज में मनाई गई। वायु सेना के बमरौली स्टेशन पर योद्धाओं की परेड रविवार सुबह 7 बजकर 40 मिनट पर शुरु हुई। इस मौके पर वायुसेना के नए ध्वज का भी अनावरण किया गया है, जिसे काफी शानदार तरीके से प्रेजेंट किया गया। संगम के पास मौजूद लोगों ने भी सेना का शौर्य देखा। अभी पितृपक्ष के चलते प्रयागराज में अधिक संख्या में श्रद्धालु रोजाना आ रहे हैं।

Air Show

नया ध्वज क्या कहता है 

एयर इंडिया को करीब 72 साल बाद नया फ्लैग मिला है। जिस पर राष्ट्रीय चिन्ह के साथ ही अशोक स्तंभ और देवनागरी में ‘सत्यमेव जयते’ लिखा है। अशोक स्तंभ के नीचे एक ईगल है। जिसके पंख फैले हुए नजर आ रहे हैं। जो IAF के फाइटिंग क्वालिटी को दर्शाते हैं। हल्का नीला रंग हिमालयन ईगल को भारतीय वायु सेना शब्दों के साथ घेरता है पुराने जिस फ्लैग को बदला गया है वह 1950 में जब भारत एक गणतंत्र बना था तब मिला था वायु सेना को।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments