Thursday, September 19, 2024
Homeट्रेवल-फूडभगवान शिव को समर्पित है वाराणसी "अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम" का डिजाइन

भगवान शिव को समर्पित है वाराणसी “अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम” का डिजाइन

वाराणसी में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम (Varanasi Stadium) की आधारशिला रखी। जिसके समारोह में राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हुए। इनके साथ ही क्रिकेट जगत की बड़ी-बड़ी हस्तियों की मौजूदगी रही। ये क्रिकेट स्टेडियम अपने आप में कई सारी खुबियों से भरा होगा।

प्रधानमंत्री ने स्टेडियम को वरदान बताया 

Varanasi Stadium

आधारशिला कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “बनारस आकर जो अनुभव होता है, उसकी व्याख्या नहीं की जा सकती”। इसके साथ ही प्रधानमंत्री जी ने कहा की “23 अगस्त को हमारा चंद्रयान चांद पर लैंड हुआ, वहां भी एक शिव शक्ति का एक स्थान है और यहां भी एक शिव शक्ति का एक स्थान है। काशी में आज इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Varanasi Stadium) की आधारशिला रखी गई है। यह क्रिकेट स्टेडियम किसी वरदान से कम नहीं होगा”।

उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है। जहां राजातालाब इलाके के गंजारी गांव में रिंग रोड के पास इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Varanasi Stadium) बनकर तैयार होगा। जो साल 2025 के अंत में बनकर तैयार हो जाएगा। ये उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा। इससे पहले लखनऊ में अटल बिहारी वाजपई इकाना क्रिकेट स्टेडियम और कानपुर में ग्रीन पार्क हैं।

क्रिकेट से जुड़ी बड़ी हस्तियां उपस्थित हुईं 

Varanasi Stadium

कार्यक्रम के दौरान मंच पर सचिन तेंदुलकर ने पीएम मोदी को NAMO नाम वाली टीम इंडिया की जर्सी भेंट की। इस शानदार स्टेडियम (Varanasi Stadium) के आधारशिला कार्यक्रम में पूर्व क्रिकेटर कपिल देव, सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, रवि शास्त्री, दिलीप वेंगसरकर और बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, बीसीसीआई सचिव जय शाह समेत कई बड़ी हस्तियां शामिल हुईं।

क्या लागत है इस नए क्रिकेट मैदान की 

Varanasi Stadium

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम  (Varanasi Stadium)को लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से 30 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया जाएगा। जिसके लिए सरकारी बयान के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने स्टेडियम के लिए भूमि अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। जबकि BCCI इसके निर्माण पर 330 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

भगवान शिव से प्रेरित स्टेडियम का डिजाइन

इस स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरित है, जिसमें अर्द्धचंद्राकार छत कवर और त्रिशूल के आकार की फ्लड-लाइट होगी। इसमें घाट की तरह बैठने वाली व्यवस्था को आकार दिया जाएगा। स्टेडियम की क्षमता 30,000 दर्शकों की होगी, राजातालाब क्षेत्र में रिंग रोड के पास बनने वाले इस स्टेडियम के दिसंबर 2025 तक तैयार होने की संभावना है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments