Friday, September 20, 2024
Homeट्रेडिंग फैशनपानी में भी सस्ते और महंगे का फर्क, नीता अंबानी खर्च करती...

पानी में भी सस्ते और महंगे का फर्क, नीता अंबानी खर्च करती हैं सबसे ज्यादा पैसा

जल बिन जीवन नहीं ये तो हम सभी ने सुना है। 70 प्रतिशत जल से भरे शरीर में इसकी मात्रा हमेशा बने रहे इसलिए रोजाना 3 लीटर पानी पीना (Drinking Water) भी आवश्यक है। इसके साथ ही पानी की स्वच्छता का भी ध्यान रखना जरुरी है। आज के समय में हम सभी अलग-अलग तरह का पानी पी (Drinking Water) रहे हैं। फिल्टर वाटर, आरओ वाटर, उबला पानी और भी कई तरह की तकनीकों से तैयार किया गया पानी (Drinking Water)।

बाजार में पानी में बहुत बड़ा फर्क चल रहा है। महंगा पानी और सस्ता पानी। जहां आम जनता फिल्टर पानी पी रही है। वहीं बड़े-बड़े सेलिब्रिटी खास तरह का पानी पीते हैं। पानी का सीधा असर शरीर पर पड़ता है। यही वजह है की खिलाड़ी लेकर अभिनय से जुड़े कलाकार और उद्योगपति फिट रहने के लिए रोजाना महंगा पानी पी रहे हैं। जानते हैं कौन-कौन सा पीना इन दिनों पीने में इस्तेमाल किया जा रहा है-

नीता अंबानी 

Drinking Water

नीता अंबानी दुनिया का सबसे महंगा पानी पीती (Drinking Water) हैं। इस पानी के एक घूंट की कीमत लाखों में हैं। इस बोतल की खास बात ये है कि ये बोतल सोने से बनी होती है। बोतल में मिलने वाला पानी फ्रांस या फ़िजी का होता है। जो “एक्वा डी क्रिस्टलो ट्रिबुटो ए मोड़िग्लियनि” ब्रांड का पानी है। इस ब्रांड की सबसे सस्ती बोतल की कीमत 285 डॉलर यानी 21,355 रुपये है। साल 2010 में बोतल के ब्रांड का नाम गिनीज बुक में सबसे महंगी पानी की बोतल के तौर पर दर्ज हुआ था। इस पानी की सबसे खास बात ये है की इसके 5 ग्राम सोने की भस्म भी मिलाई जाती है। जो इंसान के शरीर के लिए बेहद लाभदायक मानी जाती है।

विराट कोहली

Drinking Water

भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली अपनी हेल्थ को लेकर हमेशा कॉन्शियस रहते हैं। वे खेल के मैदान के अलावा जिम में भी खूब पसीना बहाते हैं। यही वजह है की वे स्वस्थ्य रहने के लिए “एवियन ब्रांड” का पानी पीते (Drinking Water) है। इस पानी की कीमत 600 रुपए प्रति लीटर के आस-पास है। विराट कोहली दुनिया में जहां भी जाते हैं, केवल यही पानी पीते हैं।

अनुष्का शर्मा

विराट कोहली की ही तरह उनकी पत्नी अभिनेत्री अनुष्का शर्मा भी अपनी हेल्थ के प्रति सजग रहती हैं। एक बच्ची को जन्म देने के बाद भी वे आज बिल्कुल फिट हैं। हाल ही में उन्होंने कान्स में डेब्यू भी किया था। अनुष्का शर्मा भी “एवियन ब्रांड” का महंगा पानी रोजाना पीती हैं। ये पानी उन लोगों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है जो जिम में कड़ी मेहनत करते हैं।

फिल्मी हस्तियां

mineral properties

अपनी असल उम्र से कम नज़र आने वाली मलाइका अरोड़ा एल्कलाइन ब्लैक वाटर पीती हैं। सिर्फ वे ही नहीं बल्कि आधे से अधिक फिल्मी कलाकार इन दिनों यही पानी पीते हैं। गौरी खान, करण जौहर, करिश्मा कपूर, साउथ अभिनेत्री श्रुति हसन, काजल अग्रवाल जैसी कई फिल्मी हस्तियां ब्लैक वाटर ही पीते हैं।

ब्लैक वाटर की खासियत

Black

सामान्य पानी का पीएच 7 होता है वहीं ब्लैक एल्कलाइन वाटर का पीएच सामान्य रुप से 8 और 9 के बीच हायर वैल्यू पर होता है। यह सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन जैसे खनिजों से भरा होता है।

पीएच से क्या अर्थ होता है 

किसी लिक्विड या प्रोडक्ट का पीएच 1 या 2 है तो वो अम्लीय है। वहीं यदि पीएच 13 या 14 है तो वो क्षारीय है। पीएच 7 है तो वह न्यूट्रल है। जो पीने योग्य सबसे सही पेय है। पानी का पीएच लेवल 7 होता है इसका मतलब है कि पीने के पानी में अम्ल और क्षार दोनों ही नष्ट हो चुके हैं।

सस्ता और सबसे ज्यादा शुद्ध जल 

copper

आम व्यक्ति के लिए पानी का ये अंतर बहुत बड़ा है। वह चाह कर भी पानी पर इतना पैसा खर्च नहीं कर सकता है। ऐसे में ध्यान देने वाली बात ये है की पात्र बदलकर भी अच्छा पानी पिया जा सकता है। आम व्यक्ति के लिए तांबे का बर्तन पानी के लिए सबसे उपयुक्त है। तांबे के पात्र में रखा पानी एंटीमाइक्रोबियल होता है। ये हमें इंफेक्‍शन से लड़ने में शक्ति प्रदान करता है। ये डाइजेशन के लिए भी अच्छा माना जाता है। त्वचा में रंगत लाता है और घावों को तेजी से भरने में मदद करता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments