Friday, September 20, 2024
Homeखेल"मैसी" का जादू ऐसा की हर उभरते खिलाड़ी की हैं वो प्रेरणा

“मैसी” का जादू ऐसा की हर उभरते खिलाड़ी की हैं वो प्रेरणा

दुनिया के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी इनके खेल में एक जादू सा है। जो हर खिलाड़ी की प्रेरणा हैं। 4- 5 साल का बच्चा भी जब मैदान में अपना खेल शुरु करने जाता है तो, वो मैसी नाम की टी-शर्ट पहनना चाहता है। युवा खिलाड़ीयों को ये यकीन होता है की इस नाम को साथ रखने से ही उन्हें पॉजिटीव एनर्जी मिलेगी।

कुछ तो जादू है इस नाम में। जो आज विश्व विजेता माने जाते हैं। साल 2022 के फीफा वर्ल्ड कप में धमाकेदार जीत हासिल करने वाले इस युवक का आज जन्मदिन हैं। फैंस अपने फेवरेट खिलाड़ी का बर्थडे अलग-अलग तरीके से मनाना पसंद करते हैं। कुछ उन तक बधाईयां पहुंचे हैं, तो कुछ खेल में मैदान में फुटबाल लेकर भागते हैं। मैसी जैसा कोई नहीं हो सकता पर वे लाखों उभरते खिलाड़ियों की प्रेरणा हैं।

मैसी कैसे पहुंचे फुलबॉल के मैदान में

फुटबॉल मैसी के जीवन में पिता की वजह से आया। मेसी जब 13 साल के थे तब बार्सिलोना फुटबॉल क्लब प्रतिभावान खिलाड़ियों के लिए ‘टैलेंट हंट प्रोग्राम’ चला रही थी। तभी मेसी के पिता को कहीं से इस बात की खबर लगी और उन्होंने बार्सिलोना एफसी से संपर्क किया। फुटबॉल क्लब बार्सिलोना के स्पोर्टिंग निदेशक कार्लेस रेक्सैक ने मेसी की प्रतिभा के चर्चे सुन रखे थे। तभी उन्होंने मेसी को शामिल कर लिया।

पहला प्यार बार्सिलोना क्लब

मेसी को बार्सिलोना क्लब से बहुत प्यार है ये वो पहला मैदान था जहां उन्होने अपने जीवन के बड़े-बड़े रिकॉर्ड दर्ज किए। वह 2004 से 2021 तक इस टीम के साथ खेलें। 2021 में भी क्लब नहीं छोड़ना चाहते थे, लेकिन अंत समय में जब बार्सिलोना आर्थिक रुप से कोई रास्ता नहीं निकाल पाई तो मेसी को रोते हुए क्लब से बाहर जाना पड़ा। इसके बाद उन्होने PSG फुटबॉल क्लब (पेरिस सेंट-जर्मन) के साथ खेलना शुरु किया।

 मेसी के नाम दर्ज़ है 800 गोल का वर्ल्ड रिकॉर्ड

मेसी ने अपने करियर में 800 से ज्यादा गोल लगाएं हैं। मेसी के अलावा क्रिस्टियानो रोनाल्डो ही 800 गोल कर पाए हैं। मेसी ने यहां तक पहुंचने में क्रिस्टियानो रोनाल्डो से कम मैच लिए हैं। मेसी ने 1080वें मैच में अपना 800वां गोल किया, जबकि पुर्तगाल के रोनाल्डो ने 1095वें मैच में यह कारनामा किया था। मेसी ने अपने देश अर्जेंटीना के लिए कुल 99 गोल किये हैं। क्लब के लिए मेसी के नाम 701 गोल हैं। 2004 में उन्होंने बार्सिलोना के लिए क्लब डेब्यू किया था और तब से साल 2021 तक मेसी बार्सिलोना से जुड़े रहे। बार्सिलोना के लिए खेले 778 मैच में उन्होंने 672 गोल किये। बाद में मेसी साल 2021 में फ्रांस के क्लब पीएसजी में चले गए और अब तक पीएसजी के लिए 65 मैच में 29 गोल कर चुके हैं।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments