Friday, September 20, 2024
Homeदुनियाअंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: UN हेडक्वाटर में योग करेंगें PM मोदी, 180 देश...

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: UN हेडक्वाटर में योग करेंगें PM मोदी, 180 देश होंगें शामिल

योग स्वस्थ्य शरीर निरोगी काया की पहचान है, भारतीय संस्कृति की पहचान है। इस वर्ष 21 जून 2023 को हम 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं। पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था, जिसे पूरी दुनिया का सपोर्ट मिला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की पहल पर इसका शुभारंभ किया गया, जिसके बाद से अब तक योग का नाम जब भी कोई लेता है तो भारत को याद किया जाता है। जिन लोगों ने इसे अपना लिया है, वे इस बात को अच्छे से समझते हैं की इस काया पर संतुलन बनाने रखने के लिए योग का हमारे जीवन में बहुत अहम स्थान हैं।

खास थीम रखी गई इस वर्ष 

इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम है, वसुधैव कुटुम्बकम के सिद्धांत पर One World, One Health रखी गई है। प्रतिवर्ष 21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी इस योग दिवस के कार्यक्रम में दिल्ली में उपस्थित होते हैं, पर इस साल वे अमेरिका में इसको संबोधित करेंगे। यहां वे संयुक्त राष्ट्र में 180 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों के साथ योग करेंगे।

दिल्ली में पूरी हुई तैयारी

दिल्ली में प्रधानमंत्री जी के तत्वाधान में हर साल योग दिवस का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष वे भारत में उपस्थित नहीं हैं पर कार्यक्रम की तैयारी पूरी हो चुकी है। आयुष मंत्रालय के मुताबिक 21 जून को योग दिवस के मौके पर दिल्ली में खास तैयारियां की गई हैं। योग दिवस के मौके पर कर्तव्यपथ,सेंट्रल पार्क, लाल किला, कनॉट प्लेस, नेहरू पार्क, लोधी गार्डन, कोरोनेशन पार्क समेत 26 जगहों पर आयोजन किया जाएगा। जिसमें कई प्रतिभागी उपस्थित होंगे।

अमेरिका में पीएम मोदी करेंगे योग समारोह की अगुवाई 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 21 जून को न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह की अगुवाई करेंगे। जिसे लेकर वहां लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। एक दिन पहले लंदन में विशेष योग शाला का आयोजन भी किया गया। जिसमें प्रसिद्ध भारतीय लेखक अमीश त्रिपाठी भी उपस्थित हुए।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2014 में एक प्रस्ताव पारित कर 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था। जिसके बाद से अब तक दुनिया योग के जादू को इंज्वाय कर रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने अमेरिका यात्रा से पहले भारत में रविवार 18 जून को अपने मन की बात कार्यक्रम में सभी से योग दिवस मनाने और योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने की अपील की थी। उन्होंने देशवासियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाईयां भी दी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments