Friday, September 20, 2024
Homeट्रेवल-फूडInvicto मारुति सबसे महंगी कार, जानें फीचर्स और कब शुरू होगी बुकिंग

Invicto मारुति सबसे महंगी कार, जानें फीचर्स और कब शुरू होगी बुकिंग

मारुति सुजुकी ने अपनी नई 7-सीटर कार के नाम का खुलासा कर दिया है, इस कार को ‘Maruti Invicto’ के नाम पेश किया जाएगा। हाल ही में कंपनी ने इसका एक प्रमोशनल टीजर भी जारी किया था। जिसमें कार के लुक, बॉडी और डिज़ाइन की जानकारी दी गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कार को Maruti Engage नाम दिया गया था, लेकिन अब कंपनी ने अपने इस प्रीमियम MPV के नाम को रीवील कर दिया है ये कार टोयोटा की मशहूर MPV Innova Hycross पर बेस्ड है, जो कि मारुति सुजुकी के पोर्टफोलियो की सबसे महंगी कार होगी।

जानकारी के अनुसार Maruti Invicto की एडवांस बुकिंग इसी महीने की 19 जून से शुरू की जाएगी और 5 जुलाई से यह कार ग्राहकों की बिक्री के लिए लॉन्च की जाएगी । बात करें इस 7-सीटर कार की कीमत की तो इसकी लॉन्चिंग के समय ही कीमत का खुलासा होगा। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसे 20 लाख रुपये की कीमत में पेश कर सकती है। मारुति की ये थ्री-रो (तीन पंक्तियों) में आने वाली यह MPV कार Innova Hycross पर बेस्ड होगी, जैसा कि इससे पहले कई अन्य मॉडलों में भी देखा गया है। कंपनी इससे पहले टोयोटा हाइराइडर पर बेस्ड ग्रैंड विटारा को पेश कर चुकी है। इनोवा हाइक्रॉस की तुलना में Invicto के बाहरी डिजाइन में बदलाव किए गए हैं लेकिन इस कार की साइज लगभग एक जैसी ही होगी।

Maruti Invicto MPV को केवल 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन और हाइब्रिड मोटर के साथ मार्केट में पेश किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि ये इंजन 172BHP की पावर और 188Nm का टार्क जेनरेट करता है। वहीं बात की जाये इसके इलेक्ट्रिक मोटर की तो ये मोटर अतिरिक्त 206Nm का टार्क जेनरेट करती है। इस इंजन को e-CVT ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा।

हालांकि अभी इस कार के फीचर्स इत्यादि के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि, इसमें कुछ शानदार फीचर्स दिए जा सकते हैं। जिसमें 360-डिग्री कैमरा, ADAS, पैनोरमिक सनरूफ, थ्री-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम और मेमोरी फ़ंक्शन के साथ ऑटोमेटिक ड्राइवर सीट शामिल होने की संभावना है।

मारुति ने पहले कहा था कि Invicto मॉडल ब्रांड के लिए एक लो-वॉल्यूम प्रोडक्ट होगा। जिसमे “कार्बन-फ्रेंडली हाइब्रिड तकनीक” का प्रयोग किया जायेगा। इसके अलावा, इनोवा हाइक्रॉस के हाई वेटिंग पीरियड के बीच, यह देखना दिलचस्प होगा कि टोयोटा मारुति के लिए इनोवा यूनिट्स का आवंटन कैसे करती है क्योंकि इनोवा हाइक्रॉस और इनविक्टो दोनों एक ही एसेंबली लाइन पर बनाई जाएंगी। हालाँकि, ऑर्डर बैकलॉग को पूरा करने के लिए टोयोटा ने हाल ही में अपनी फेसिलिटी में तीसरी शिफ्ट जोड़ी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments