Friday, September 20, 2024
Homeट्रेवल-फूडकेंद्रीय रेल मंत्री का बड़ा खुलासा: बालासोर रेल हादसे की वजह का...

केंद्रीय रेल मंत्री का बड़ा खुलासा: बालासोर रेल हादसे की वजह का चला पता

बालासोर रेल हादसे पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव की तरफ से बड़ा बयान जारी किया है। इस खौफनाक हादसे के बाद से लगातार घटना स्थल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्रियों का आना-जाना जारी रहा है। घटना की संवेदनशीलता को देखते हुए हर कोई इस बात को जल्द से जल्द जानना चाह रहा है की आखिर 288 लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन हैं? इस बड़े सवाल पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जवाब दिया है, की घटना को लेकर सही जांच हो चुकी है, और हादसे की वजह का पता भी चल गया है, पर इसकी जानकारी वे अभी नहीं दे सकते हैं। जिस टीम ने इस रेल हादसे की पड़ताल की है वे जल्द ही इसकी सूचना जारी करेगी..

बालासोर रेल हादसे की गंभीरता को देखते हुए रेलवे ने इसकी जांच CBI को सौंपी है। जिसके बाद जांच में कई परतें लगातार खुलती गई। हादसें में टकरायी दोनो ट्रेनों से जुड़ी एक और बड़ी खबर जांच टीम को मिली। सोमवार को कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन के लोको पायलट और सहायक लोको पायलट और गार्ड समेत बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस के ड्राइवर और गार्ड का पता चल गया। इन सभी का नाम घायलों की लिस्ट में मिला, और उन्हें गंभीर चोटें भी आयी हैं। ये सभी इस घटना के बारे में करीब से सटीक जानकारी दे पाएंगे, इसलिए इनका सुरक्षित होना अच्छी खबर साबित हुआ। जैसे ही इनके बारे में जानकारी मिली, जांच टीम ने तुरंत सभी के बयान लिए, जिसके बाद टीम सही नतीजे पर पहुंची है। जल्द ही आम जनता को इस हादसे से जुड़ी वजह का पता चल जाएगा।

2 जून 2023 को जहां सारा देश अपने-अपने काम में व्यस्त उस शाम ओडिशा के बालासोर में तीन ट्रेन आपस में टकरा गई। इस हादसे में 288 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों की संख्या में लोग घायल हो गए। हादसे में बिछड़े लोगों की तलाश अब तक उनके अपने कर रहे हैं, अस्पताल से लेकर शवों के बीच लोगो की तलाश चल रही है। इस घटना स्थल पर जब भी कोई मंत्री आ रहा हैं, लोगों का एक ही सवाल रहा है, “इस घटना की वजह क्या है”? क्योंकि भारत के इतिहास में ये अब तक की सबसे बड़ी रेल दुर्घटना है।

2 जून को हादसे के बाद 3 जून की सुबह ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी घटना स्थल पर पहुंच गए थे। उन्होंने सभी मौजूदा लोगों को ये आश्वासन दिया था, दोषियों को नहीं छोड़ा जाएगा। अब जब इस घटना का खुलासा होने जा रहा है। देखना ये होगा की इस घटना में यदि कोई दोषी पाया गया तो उसे क्या सजा दी जाएगी। फिलहाल केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ये भी कहा है बुधवार सुबह से रेलवे ट्रैक की हालत सुगम हो जाएगी और पहले की तरह ट्रेनों का आवागमन शुरु हो जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments