Friday, September 20, 2024
Homeट्रेवल-फूडनई संसद उद्घाटन समारोह: देखिए कैसे PM मोदी ने राजदंड "सेंगोल" की...

नई संसद उद्घाटन समारोह: देखिए कैसे PM मोदी ने राजदंड “सेंगोल” की स्थापित

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज नई संसद भवन का उद्घाटन किया। इस समारोह को बहुत ही पारंपरिक ठंग से आयोजित किया गया। जिसमें कई अतिथिगण उपस्थित हुए। प्रधानमंत्री जी के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे।

किसी भी भवन के निर्माण में उनके श्रमिकों का मुख्य योगदान रहता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन के उद्घाटन के बाद भवन के निर्माण में काम करने वाले श्रमिकों को सम्मानित किया।

उद्घाटन समारोह के पहले से ही सेंगोल को लेकर काफी चर्चा चली। जिसे आज पीएम मोदी ने नई संसद भवन में स्थापित किया। अधीनम संतों ने पीएम मोदी को सेंगोल सौंपा, जिसे तमिल परंपरा के साथ मंत्रों उच्चारण के साथ संसद भवन में लाया गया। अगस्त 1947 में सत्ता हस्तांतरण के प्रतीक के तौर पर पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु को ये दिया गया रस्मी राजदंड (सेंगोल) इलाहाबाद संग्रहालय की नेहरु दीर्घा में रखा गया था और इसे संसद के नए भवन में स्थापित करने के लिए दिल्ली लाया गया। अब ये संसद भवन में लोकसभा स्पीकर की कुर्सी के पास नज़र आएगा।

इस उद्घाटन समारोह को पूजा-पाठ, हवन के साथ पूरा किया गया। प्रधानमंत्री जी के साथ जानकार विद्वावान ब्राह्मण जन उपस्थित रहे। उद्घाटन समारोह की शुरुआत पूजा से हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी मौजूद हैं।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments