Friday, September 20, 2024
Homeट्रेवल-फूड500 दिन बाद गुफा से बाहर निकली बीट्रीज फ्लेमिनी, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

500 दिन बाद गुफा से बाहर निकली बीट्रीज फ्लेमिनी, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

पुराने समय में हमारा जीवन जंगल और गुफाओं में बितता था, पर आज मनुष्य विलासित का जीवन व्यतीत कर रहा है, हम वस्तुओं और सुख सुविधा से इस प्रकार घिरे हुए हैं की इससे निकलना असंभव हो चुका है। पर इस कथन को गलत साबित कर दिखाया है, स्पेनिश की एक एथलीट ने। जिनका नाम है बीट्रीज फ्लेमिनी जो ग्रेनाडा के बाहर 70 मीटर (230 फीट) गहरी गुफा में 500 दिन बिताकर बाहर आई हैं। उनकी इस उपलब्धि ने कई पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

बीट्रीज फ्लेमिनी की इस उपलब्धि ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स वेबसाइट के अनुसार सबसे ज्यादा भूमिगत रहने का यह रिकॉर्ड चिली और बोलिवियाई माइनर्स के पास था, जिन्होंने 688 मीटर गहरी गुफा में 69 दिनों तक रहकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

फ्लेमिनी ने इस चुनौतीपूर्ण और खतरनाक प्रयोग को शुरु किया था 20 नवंबर 2021 को। इस दौरान वे कई बड़ी खबरों से दूर रही। जिनमें यूक्रेन युद्ध और ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मौत की खबर से वे अंजान रहीं। स्पेन में जब कोरोना महामारी पूरी तरह से नहीं फैली थी तब वह गुफा में रहने चली गई थी।

गुफा में रहते हुए फ्लेमिनी ने कई खास कार्य किए जिनमें अपने 2 बर्थडे सेलिब्रेट करना और 500 से अधिक किताबें पढ़ना है। इसके साथ ही वे एक्सरसाइज, पेंटिंग और ड्राइंग भी करती थीं। गुफा में वे अपने काम को डॉक्यूमेंट करने के लिए दो GoPro कैमरे, 60 किताबें और 1,000 लीटर पानी ले गई थीं। जब वे गुफा में गई थी तो 48 साल की थी, और जब गुफा से बाहर निकली तो उनकी उम्र 50 वर्ष से अधिक हो चुकी थी। उन्होने बताया जब उन्हें लेने टीम आयी तो वे सो रही थीं उन्हें लगा की जैसे कुछ हुआ है, सोने से पहले वे जिस किताब को पढ़ रही थी वह पूरी नहीं हुई और उन्हें बाहर आना पड़ा।

फ्लेमिनी की सपोर्ट टीम ने कहा कि उन्होंने एक गुफा में सबसे लंबे समय तक रहने का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा है। इस दौरान निगरानी कर रहे वैज्ञानिकों ने उनके दिमाग और सर्कैडियन रिदम का अध्ययन भी किया है। बाहर आने पर टीम ने उनसे पूछा की क्या कभी उन्होंने पैनिक बटन दबाने या गुफा छोड़ने के बारे में सोचा था?  जिस पर फ्लेमिनी ने जवाब दिया “कभी नहीं”। फ्लेमिनी गुफा से बाहर आना ही नहीं चाहती थी, उनके जीवन का ये सबसे अच्छा समय रहा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments