Friday, September 20, 2024
Homeट्रेवल-फूडअपनी खुद की खास पहचान रखती हैं "उपासना कामिनेनी"

अपनी खुद की खास पहचान रखती हैं “उपासना कामिनेनी”

नाटू-नाटू के नॉमिनेट होने से लेकर ऑस्कर अवार्ड मिलते तक पूरे समय राम चरण के साथ उनकी पत्नी उपासना कामिनेनी रहीं। वे अपने लाइफ पार्टनर के सबसे शानदार सफर की साथी बनी। उपासना और राम चरण शादी के पहले कॉलेज फ्रैंड भी हैं। दोस्ती से लेकर शादी तक का लंबा सफर इस कपल का बहुत खास है, दोनों की अलग खास पहचान भी है। ये कपल जल्द ही अपने पहले बच्चे का स्वागत भी करने वाला है। पूरे ऑस्कर में राम चरण के साथ उपासना भी खास चर्चा में रहीं। 6 माह प्रेग्नेंट वाइफ का अपने पति की जीत पर इस तरह साथ होना हर किसी के आकर्षण का केंद्र रहा। तो जानते हैं आज उपासना कामिनेनी को थोड़ा और करीब से..

अपनी खुद की है पहचान  

ऑस्कर के बाद से उपासना कामिनेनी को सभी राम चरण की वाइफ के नाम से जान रहे हैं, पर पेशे से वे एक सफल एंटरप्रन्योर है। वे अपोले लाइफ की वाइस प्रेसिडेंट और बी पॉजिटिव मैगजीन की एडिटर इन चीफ भी हैं। उन्होंने लंदन की रिजेन्ट यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल बिजनेस मार्केटिंग एंड मैनेजमेंट में डिग्री ली है।

उपासना का जन्म 20 जुलाई 1989 को हैदराबाद में हुआ। इनके पिता अनिल कामिनेनी एक बिजनेसमैन हैं। माता शोभना कामिनेनी व्यवसायी और अपोलो अस्पताल की कार्यकार उपाध्यक्ष हैं। उपासना के नाना, प्रताप सी. रेड्डी, पद्म विभूषण लाभार्थी और भारत की पहली स्वास्थ्य सेवा कंपनी, अपोलो  हॉस्पिटल्स के संस्थापक हैं। इसके साथ ही वे दिग्गज दक्षिण भारतीय अभिनेता चिरंजीवी की बहू हैं।

जानवरों से खास लगाव

उपासना को जानवरों से काफी लगाव है, वे उन्हें इंसानों की तरह प्यार करने में विश्वास रखती हैं। उनके पास 5 से अधिक डॉग भी हैं। इसके साथ ही उनके पास एक घोड़ा भी है, जिसका नाम उन्होने डेजी रखा है, यह घोड़ा राम चरण ने उन्हें शादी के बाद गिफ्ट किया।

मदद करने में यकिन

उपासना बहुत छोटी उम्र से ही लोगों की मदद करने की सोच रखती है। उन्होने अपने छात्र उम्र में “यू एक्सचेंज” नामक का आंदोलन भी शुरु किया था। जिसमें वे पुरानी किताबों और नोटबुक को इकट्ठा कर उन्हें नक्सल क्षेत्रों के बच्चों को देती थी। उनके इस काम बहुत तारीफ होती हुई। उपासना बचपन से ही अपोलो हॉस्पिटल्स में काम करना चाहती थी, कुछ समय के लिए उनकी रुचि फैशन डिजाइनर बनने में भी रही।

खास अवॉर्ड से भी है सम्मानित

-साल 2019 में उपासना को कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व में नेतृत्व के लिए महात्मा गांधी पुरस्कार मिला

-साल 2019 में दादासाहेब फाल्के परोपकारी पुरस्कार मिला

-साल 2017 में स्वास्थ्य पुरस्कार फेमिना रिकग्रिशन मिला

दोस्ती के बाद शादी 

उपासना और राम चरण की शादी साल 2012 में हुई थी। राम चरण कॉलेज समय से ही उपासना को पसंद करते रहे। पहले दोस्ती फिर उसके बाद शादी का निर्णय लिया दोनों ने। उपासना और राम चरण का परिवार पहले से ही एक दूसरे को जानता था, इसलिए शादी में भी किसी प्रकार की कोई प्रॉब्लम नहीं आयी।

शादी के 10 साल बाद गुड न्यूज

शादी के 10 साल बाद भी इस कपल ने बच्चा करने का निर्णय नहीं लिया। जिसे लेकर सोशल मीडिया पर कई सवाल उठते रहे। जिस पर उपासना ने एक बार चुप्पी तोड़कर जवाब भी दिया था। उपासना का कहना था की “वे देश की जनसंख्या बढ़ाने में यकिन नहीं रखती और अपनी इच्छा के अनुसार ही इस बारे में सोचेंगी।” साल 2023 में जल्द ही वे अपने पहले बच्चे को जन्म देने वाली हैं, इस कपल का आने वाला बच्चा ऑस्कर के मंच हिस्सा बन चुका है, जो इतिहास में दर्ज हो चुका है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments