Thursday, September 19, 2024
Homeट्रेवल-फूडReels का है जमाना, तो जानते हैं कैसे इसे इंटरेस्टिंग है बनाना

Reels का है जमाना, तो जानते हैं कैसे इसे इंटरेस्टिंग है बनाना

इंस्टाग्राम का जमाना है, जहां हर कोई रील्स बनाकर चमक रहा है, बस जरुरत है सही मेहनत की। इस एप्लिकेशन पर यूनिक और डिफरेंट रील्स बनाने वाले की दुनिया अचानक बदल जाती है। आज अच्छे से अच्छा बड़ा जानकार अपने काम के साथ रील्स बनाकर पैसा कमा रहा है, ये बहुत बड़ा कमाई का जरिया बनता जा रहा है। आम लोगों के साथ ही बड़ी-बड़ी सेलेब्रिटी भी वीडियो बनाकर अपलोड करते हैं और अपने फैंस से जुड़ते हैं। इंस्टाग्राम पर सिंगर नेहा कक्कड़ के सबसे ज्यादा फॉलोवर्स हैं। इंडियन आइडल के मंच पर आयी इस सिंगर से जब पूछा गया की अपने फॉलोवर्स कैसे बढ़ाए जा सकते हैं, तो उन्होंने रील्स बनाने की सलाह दी। तो जानते हैं इंस्टाग्राम से जुड़ी और भी रोचक बातें, और कैसे बढ़ाएं अपने फॉलोअर्स….

कौन हैं इंस्टाग्राम का मालिक

वैसे तो हम सभी जानते हैं, कि इंस्टाग्राम के मालिक मार्क जकरबर्ग हैं, पर आपको ये जानकार आश्चर्य होगा कि इसे बनाने वाला कोई और ही है। इसके असली मालिक जकरबर्ग नहीं बल्कि केविन सिस्ट्रोम और माइक क्रीगर हैं। दोनों ने 6 अक्टूबर 2010 को इंस्टाग्राम को लॉन्च किया था। इसके आते ही लोग फेसबुक को छोड़ने लगे थे। इस बात से परेशान होकर फेसबुक के मालिक ने इसे 2012 में 10 मिलियन डॉलर में खरीद लिया और तभी से मार्क जकरबर्ग इसके मालिक हैं।

कब शुरु हुआ रील्स फीचर

इंस्टाग्राम के रील्स फीचर को कंपनी ने साल 2020 में लॉन्च किया था। ये फीचर काफी ज्यादा हिट रहा। इसकी एक वजह भारत में टिक-टॉक का बैन होना भी है। पहले जिस तरह टिक-टॉक का क्रेज था, उसी तरह आज रील्स का क्रेज छाया हुआ है। अक्सर सड़क किनारे कोई ना कोई रील्स बनाने दिख जाता है। लोग दुनिया की फ्रीक किए बिना इसे अपना काम बना रहे हैं।

अच्छी रील्स कैसे तैयार करें

इंस्टाग्राम रील्स को बेहतर बनाने के लिए कुछ बातों का खास ध्यान रखना होता है। जिससे आप अपने फॉलोअर्स आसानी से बढ़ा सकते है

  • कैमरे की क्वालिटी अच्छी हो।
  • कंटेंट पहले से तय कर लें
  • टॉपिक एक ही सिलेक्ट करें उसे ध्यान में रखकर कंटेंट बनाएं।
  • फीचर ऐड करें।
  • लगातार रील्स अपडेट करते रहें
  • सही हैशटैक का इस्तेमाल करें।
  • म्यूजिक में पॉपुलर सॉग ट्रैक ही यूज करें।

भारत में सबसे ज्यादा फॉलोअर्स हैं इनके

देश कोई भी हो पर इंस्टाग्राम पर सभी के वीडियो देखने को मिलते हैं। भारत में इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स विराट कोहली के हैं, इसके बाद प्रियंका चोपड़ा, नेहा कक्कड़ भारत देश के प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी, दीपिका पादुकोण और अक्षय कुमार के हैं। विराट कोहली की बात करें तो इनके सबसे ज्यादा 228 मिलियन फॉलोअर्स हैं। दुनिया भर की बात करें तो सबसे ज्यादा फॉलोअर हैं फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के 524 मिलियन फॉलोअर हैं।

अपने पंसदीदा स्टार्स को फॉलो कर हर कोई अपनी लाइफ उनकी तरह बनाना चाहता है। एक प्रकार से उससे जुड़ा रहता है। इंस्टाग्राफ इस कार्य में पूरी तरह मदद करता है। रील्स की क्वॉलिटी अच्छी और प्रस्तुतिकरण अच्छा रहे हो इसके जरिए इनकम अच्छी अच्छी होती है। चाहे कोई डॉक्टर हो या कोई पत्रकार या कोई वकील या कोई धर्मगुरु सभी इस दिनों इंस्टाग्राम पर छाए रहते हैं। आम जनता अपने पसंदीदा क्षेत्र के अनुसार उससे जुड़े कलाकारों को फॉलो कर उन जैसी जिंदगी पाने की चाह रखता है, उन से प्रेरणा लेता है।

रील्स के जरिए हुनर आ रहा सामने

रील्स की दुनिया में हर तरह का टैलेंट नजर आ रहा है। जो लोगों को अपनी प्रतिभा बड़े स्टेज पर दिखाने का मौका नहीं मिला वे इंस्टाग्राम के जरिए अपने हुनर को दुनिया के सामने ला रहे हैं। एक अच्छा शैफ भी अपने खाना बनाने की पद्धति को शेयर कर लोगों के दिलों में जगह बना रहा है, और अच्छा टीचर भी अपने छात्रों को सही राह दे रहा है। आज दुनियाभर में स्मार्ट फोन की भरमार है, कुछ 5, 6 प्रतिशत लोगों को छोड़कर सभी के पास स्मार्ट फोन रहते हैं। तो बस कैमरा ऑन करिए और रील्स बनाना शुरु करिए। हां आपमें इतना सब्र होना चाहिए की यदि इनकम के लिए रील्स बना रहे हैं तो समय तो लगेगा। बस शर्त यही है की वीडियो यूनिक होना चाहिए, तभी उसके व्यूज बढ़ेंगे, तभी पैसे बनेंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments