Thursday, September 19, 2024
Homeदुनियाकश्मीर की वादियों से PM देंगे विश्व को योग का संदेश, कई...

कश्मीर की वादियों से PM देंगे विश्व को योग का संदेश, कई योजनाओं की भी रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Kashmir Visit) आज से दो दिन के जम्मू-कश्मीर दौरे पर हैं। तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद उनकी ये पहली जम्मू-कश्मीर यात्रा है। खास बात ये है कि पीएम मोदी इस बार जम्मू-कश्मीर में ही अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाएंगे। वह श्रीनगर की डल झील के किनारे योग करेंगे।

युवाओं के कार्यक्रम को रखेंगे संबोधित

PM Modi Kashmir Visit

योग दिवस से पहले पीएम मोदी (PM Modi Kashmir Visit) आज शाम 6 बजे युवाओं के एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। ये कार्यक्रम श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल सेंटर में होगा। हाल के दिनों में जम्मू-कश्मीर में कुछ आतंकवादी घटनाएं भी हुई हैं। पीएम के दौरे को देखते हुए पूरे श्रीनगर को रेड जोन घोषित किया गया है। शेर ए कश्मीर इंटरनेशनल सेंटर और डल झील के आसपास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

करोड़ों के प्रोजेक्ट्स (PM Modi Kashmir Visit) की देंगे सौगात

PM मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान जम्मू-कश्मीर को 1500 करोड़ के प्रोजेक्ट्स की सौगात देंगे। इसके बाद वह 21 जून की सुबह साढ़े 6 बजे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर श्रीनगर में योग कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री साल 2015 से हर साल योग दिवस पर आयोजित समारोहों का नेतृत्व करते रहे हैं। उन्होंने दिल्ली, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूर और यहां तक कि न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय सहित विभिन्न प्रतिष्ठित स्थानों पर योग दिवस समारोहों का नेतृत्व किया है।

जानें पूरा कार्यक्रम-

PM Modi Kashmir Visit

PMO ने बताया कि प्रधानमंत्री 20 जून की शाम लगभग 6 बजे श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (SKICC) में ‘युवाओं को सशक्त बनाना, जम्मू-कश्मीर को बदलना’ कार्यक्रम में भाग लेंगे।

इसके बाद PM जम्मू-कश्मीर के ‘यंग अचीवर्स’ के साथ बातचीत करेंगे। इस दौरान वह कश्मीर में 1,500 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की 84 प्रमुख विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे। जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा, उनमें सड़क बुनियादी ढांचे, जल आपूर्ति योजनाओं और उच्च शिक्षा संबंधित परियोजनाएं हैं।

गौरतलब है कि PM मोदी 1,800 करोड़ रुपये की लागत वाली कृषि और संबद्ध क्षेत्रों (JKCIP) परियोजना में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार की भी शुरुआत करेंगे। यह परियोजना जम्मू एवं कश्मीर के 20 जिलों के 90 ब्लॉकों में लागू की जाएगी। प्रधानमंत्री सरकारी सेवा में नियुक्त 2,000 से अधिक व्यक्तियों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे।

सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी

PM मोदी की कश्मीर यात्रा (PM Modi Kashmir Visit) से पहले सुरक्षाबलों को दो बड़ी कामयाबियां मिली हैं। पहली कुपवाड़ा एनकाउंटर में सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया है। दोनों आतंकी लश्कर से जुड़े बताए जा रहे हैं जबकि दूसरी बड़ी कामयाबी रियासी में वैष्णो देवी जा रही बस पर आतंकी हमले की जांच में एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है।

बताया जा रहा है कि हकीम नाम के इस शख्स ने पैसे लेकर आतंकियों को अपने घर पर पनाह दी थी। अब इससे पूछताछ में बाकी आतंकियों की जल्द गिरफ्तारी हो सकती है। इस मामले की जांच NIA कर रही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments