Thursday, September 19, 2024
Homeट्रेवल-फूडकौन बनेंगे अगले लोकसभा स्पीकर ? ये नाम रेस में चल रहे...

कौन बनेंगे अगले लोकसभा स्पीकर ? ये नाम रेस में चल रहे आगे

नए लोकसभा अध्यक्ष (Lok Sabha Speaker) को लेकर इन दिनों काफी हलचल चल रही है। मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद के आगामी सत्र के लिए सदन की रणनीति तैयार करने के लिए वरिष्ठ मंत्रियों की एक बैठक की अध्यक्षता की। इसी सत्र में नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होना है। वहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अगले पांच साल के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार का दृष्टिकोण देश के सामने रखेंगी।

26 जून को होगा लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 

लोकसभा चुनाव के बाद संसद का पहला सत्र 24 जून से शुरू होगा जो 3 जुलाई तक चलेगा। संसद सत्र के पहले दो दिन नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। भाजपा की सीटें बहुमत से कम होने के कारण इस बार सत्ता पक्ष के लिए स्पीकर पद का चुनाव काफी चुनौतीपूर्ण हो गया है। ऐसे में सरकार एनडीए के सहयोगी दलों के सहारे ही चल सकती है। पर सरकार की मजबूती के लिए भाजपा हर हाल में स्पीकर पद अपने पास रखना चाहती है।

ये नाम लोकसभा स्पीकर के लिए आए सामने 

Lok Sabha Speaker

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भाजपा में स्पीकर पद के लिए डी पुरंदेश्वरी, राधा मोहन सिंह और भर्तृहरि महताब के नाम पर चर्चा चल रही है। ये भी कहा जा रहा है की भाजपा ओम बिड़ला को दोबारा स्पीकर पद के लिए नामित कर सकती है। अब तक की परंपरा यही रही है कि स्पीकर (Lok Sabha Speaker) का चुनाव सर्वसम्मति से होता है। विपक्ष की मांग है कि उसे डिप्टी स्पीकर का पद मिले, लेकिन बीजेपी डिप्टी स्पीकर का पद अपने सहयोगी दल को देना चाहती है।

कांग्रेस की तरफ से प्रोटेम स्पीकर तय 

लोकसभा के स्पीकर पद (Lok Sabha Speaker) को लेकर सहमति बनाने की जिम्मेदारी BJP के सीनियर नेता और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सौंपी गई है। बता दें की 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू हो जाएगा। इसके दो दिन पर लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होना तय है। कांग्रेस सांसद के. सुरेश को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है। 18वीं लोकसभा के लिए नवनिर्वाचित सांसदों को पहले दो दिनों तक शपथ दिलाई जाएगी। शपथ के लिए प्रोटेम स्पीकर को नियुक्त किया गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments