Friday, September 20, 2024
Homeट्रेवल-फूड"रेमल" ने पश्चिम बंगाल में मचाई तबाही, आज कई राज्यों में होगी...

“रेमल” ने पश्चिम बंगाल में मचाई तबाही, आज कई राज्यों में होगी भारी बारिश

चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ रविवार रात बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के बीच तट से टकराया। जिसके बाद से इन इलाकों में  तेज बारिश भी हुई। रविवार रात 8:30 बजे पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के निकटवर्ती तटों पर लैंडस्लाइड होना शुरू हो गया। चक्रवात ने आसपास के इलाके में तबाही मचा दी। रेमल (Remal) का असर भारत के कई राज्यों में देखने को मिला। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार तूफान सोमवार को धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगा। पर भारत के कई राज्यों में इसके चलते जोरदार बारिश की संभावना है।

पश्चिम बंगाल के तटों से जब रेमल तूफान (Remal) टकराया तो तबाही शुरु हो गई। कई दूर इलाके तक पेड़ उखाड़ गए, घरों की दीवारें हिल गई और बिजली के खंभें गिर गए। पूरे इलाके में पानी भरने से लोग चंद मिनटों में बेघर हो गए। कई मकान टूट गए। हालात को देखते हुए रेस्क्यू टीम ने तुरंत बचाव अभियान शुरु कर दिया। मौसम विभाग का कहना है की मानसून से पहले ही बंगाल की खाड़ी में आने वाला ये पहला साइक्लोन है।

IMD ने पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों में 26-27 मई को अत्यधिक भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। असम और मेघालय में भी अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। IMD के अनुसार, यह कुछ और समय तक लगभग उत्तर की ओर और फिर उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ता रहेगा।

रेमल की रफ्तार सोमवार सुबह तक धीरे-धीरे कमजोर होकर एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। इससे पहले 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं और साइक्लोन ‘रेमल’ बांग्लादेश और उससे सटे पश्चिम बंगाल के तटों के बीच पहुंचा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments