Friday, September 20, 2024
Homeट्रेडिंग फैशनकड़कड़ाती सर्दी में जवानों की गणतंत्र दिवस रिहर्सल शुरु

कड़कड़ाती सर्दी में जवानों की गणतंत्र दिवस रिहर्सल शुरु

गणतंत्र दिवस की तैयारियां शुरु हो चुकी है, कड़कड़ाती सर्दी के बीच पूरी यूनिफार्म पहने सेना के जवानों ने परेड की रिहर्सल शुरु कर दी है। इस वर्ष हम अपना 74वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहे हैं। दिल्ली की तेज सर्दी में जब 20 मीटर के आगे कुछ दिखाई नहीं देता ऐसे में सेना के जवानों का ये जज्बा लोगों को उमंग से भर देता है। 74वें गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में बतौर चीफ गेस्ट इजिप्ट यानी मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सिसी शामिल होंगे। बताते है क्या रहा प्रैक्टिस में खास..

दिल्ली में होने वाले गणतंत्र दिवस कार्यक्रम को देखने के लिए देश के कोने-कोने से लोग आते हैं, देश का गौरव माना जाता है ये दिवस। इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर सेना के जवान पूरी जी जान से तैयारी करते हैं। राष्ट्रपति के अंगरक्षक बेड़ा, हॉर्स रेजिमेंट और महिला सैनिक दिल्ली के मैदान में परेड की प्रैक्टिस करते नजर आए।

इसके साथ ही परेड में भाग लेने के लिए एयरफोर्स के कैडेट्स भी मैदान पर उतरे। अपनी ब्लू यूनिफार्म और वाइट कैप में सभी कैडेट्स ने प्रैक्टिस की। पुलिस कैडेट्स का दस्ता भी मैदान पर नजर आया, अपनी बारी आने पर फुल यूनिफॉर्म में वे कदम से कदम मिलाते नजर आए। असम राइफल्स के सैनिक भी इस परेड में शामिल हुए।

गणतंत्र दिवस की यह परेड इंडिया गेट से शुरु होकर कर्तव्य पथ से होकर गुजरती है और रायसेना हिल्स तक जाती है। सेना के सभी दलों के जवानों ने अपनी प्रैक्टिस में बेहतरिन प्रदर्शन दिखाया। प्रैक्टिस के बाद राष्ट्रपति का अंगरक्षक बेड़ा रायसेना हिल्स लौटता हुआ, पूरे ताल में नजर आया। 26 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दिल्ली के राजपथ पर झंडावंदन करेंगी। इस कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर सुरक्षा दस्ते ने भी अपने कमान संभाल ली है, दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments